India

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… बिहार जाने वाली ट्रेनों की कोई जानकारी नहीं है…

BeyondHeadlines News Desk

अगर आप बिहार से हैं और बिहार से गुज़रने वाली ट्रेनों की जानकारी चाहते हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा. सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन भारत सरकार के रेल मंत्रालय  का कहना है कि बिहार से गुज़रने वाली ट्रेनों की जानकारी उसके पास नहीं है. कम से कम सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में तो रेल मंत्रालय ने यही कहा है.

आरटीआई कार्यकर्ता सैय्यद अनवर कैफी द्वारा आरटीआई से मांगी सूचना के जवाब में रेल मंत्रालय ने कहा है कि बिहार जाने वाली ट्रेनों की कोई जानकारी मंत्रालय के पास नहीं है. अनवर कैफी ने अपने आरटीआई में यह पूछा था कि बिहार जाने वाली ट्रेनों से रेलवे को प्रति दिन, प्रति माह और प्रति वर्ष कितनी आमदनी आती है तो इसके जवाब में भी रेल मंत्रालय का कहना है कि  यात्रियों से होने वाली कमाई का राज्यवार आंकड़े इस मंत्रालय में नहीं रखे जाते.

अनवर कैफी अपने अगले सवाल में इस बात की भी जानकारी मांगी थी कि अन्य राज्य की तुलना में बिहार को जाने वाले यात्रियों की संख्या क्या है तो मंत्रालय का इसके उत्तर में भी कहना है कि राज्यवार यात्रियों की जानकारी मंत्रालय में नहीं रखी जाती.  हालांकि यह आश्चर्य की बात है कि रेल मंत्रालय को बिहार से गुज़रने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी न हो.

बिहार के नीतिश कुमार, लालू प्रसाद यादव और राम विलास पासवान भी रेल मंत्री रह चुके हैं, तो मंत्रालय ने इन्हें भी बिहार से गुज़रने वाली यात्री ट्रेनों के बारे में नहीं बताया था या इस तरह की जानकारियां सिर्फ आम लोगों से ही दूर रखी जाती है?

Loading...

Most Popular

To Top