Exclusive

‘चाय वाला’ के बाद अब बनारस में ‘पान वाला’

Afroz Alam Sahil for BeyondHeadlines

बनारस में अब बनारसी अंदाज में राजनीति हो चुकी है. ऐसे में बनारसी पान लगाने वालों को कैसे कोई नज़रअंदाज़ कर सकता है. कहते हैं कि पान बनारस की पहचान है. और यहां का बनारसी पान पूरे भारत में मशहूर है. शायद यही वजह है कि बनारस से खड़े बीजेपी उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की नज़र इन पान वालों पर है.

स्थानीय बीजेपी नेता कयास लगा रहे हैं कि मोदी के प्रस्तावकों में बनारस से एक पान वाला भी हो सकता है. बीजेपी नेता बताते हैं कि वड़ोदरा से चाय वाले को प्रस्तावक बनाने के बाद अब बीजेपी की काशी ईकाई में इस आशय की मांग जोर शोर से उठ रही है कि यहां से पान वाले को प्रस्तावक बनाया जाए. ताकि एक तीर से दो निशाने लगाए जा सके.

बनारस की राजनीति का ये मोड़ बड़ा ही दिलचस्प है. चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, राजनीति की ये धार और भी दिलचस्प होती जा रही है. आंकड़े बताते हैं कि बनारस में चौरसिया समाज के करीब 1.5 लाख वोट हैं. जिस पर मोदी अपने आंख गड़ाए बैठे हैं.

बीजेपी के काशी क्षेत्र के पदाधिकारी इस बात की पुष्टि कर रहे है कि पार्टी इस बात पर गंभीरता से विचार कर रही है. पार्टी के मीडिया प्रभारी (काशी क्षेत्र) संजय भारद्वाज का कहना है कि वड़ोदरा में एक चाय वाले को प्रस्तावक बनाने के बाद यहां पान वाले को प्रस्तावक बनाने पर विचार हो रहा है.

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलीन कोहली BeyondHeadlines से एक मुलाकात में बताते हैं कि मैं बचपन से ‘खइके पान बनारस वाला…’ सुनता आ रहा हूं. सच में यहां के पान में दम है. लेकिन अगर पान वाले तो प्रस्तावक बनाने का सवाल है तो अभी इसका फैसला नहीं लिया गया है. पार्टी का फैसला जल्द ही देश के सामने होगा.

पार्टी के अध्यक्ष (काशी बीजेपी) लक्ष्मण आचार्य का कहना है कि मोदी जी गरीब परिवार से आते हैं, वो ऐसे तबको का विशेष ध्यान रखते हैं.

स्पष्ट रहे कि बनारस में चौरसिया समाज के करीब 1.5 लाख वोट हैं. ऐसे में ये तबका चुनावी दृष्टि से खासा महत्त्वपूर्ण हो जाता है. समाजवादी पार्टी ने यहां से अखिलेश सरकार में राज्य मंत्री रहे कैलाश चौरसिया को उतारा है. चौरसिया खुद को जन्मजात पानवाला बताकर इस तबके को आकर्षित कर रहे हैं. उनका कहना है कि मैं तो जन्मजात पान वाला हूं. और हमेशा से हर तबके के हक़ की लड़ाई लड़ता रहा हूं. चाहे वो पान वाला हो या चाय वाला…

उधर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह के भाई व उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने भी मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि ‘भाजपा के चाय वाले को सपा का पान वाला ही हराएगा.’

Loading...

Most Popular

To Top