India

सोनी सोरी को बहुमत, जल जंगल ज़मीन पर हुकूमत

BeyondHeadlines News Desk

जैसे-जैसे मतदान की तारिख नज़दीक आ रही है, बस्तर में चुनावी सक्रियता बढ़ती जा रही है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फर्क भी बढ़ता जा रहा है. जहां एक ओर शहरी क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस ने झंडे और पोस्टरों से पूरा बाज़ार पाट दिया है, वहीं दूसरी ओर आदिवासी बहुल ग्रामीण क्षेत्रों में सोनी सोरी के अलावा सीपीआई, भाकपा माले और अन्य दलों के उम्मीदवार छोटी-छोटी सभाओं और घर-घर मुलाक़ातों के मार्फ़त अभियान में लगे हैं.

जन आंदोलनों के साथी को चुनाव में मदद पहुंचाने के उद्येश्य से बनी चुनाव अभियान समिति के सदस्य और किसान संघर्ष समिति मध्य प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष और जन आंदोलनों के राष्ट्रीय समन्वय (एन.ए.पी.एम.) के संयोजक डॉक्टर सुनीलम ने दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सोनी सोरी का सघन प्रचार किया.

इस दौरान सोनी सोरी भी साथ रहीं और कई महत्वपूर्ण जगहों पर छोटी बड़ी जन सभाओं का आयोजन हुआ. दिन भर हुए नुक्कड़ सभाओं में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में सोनी सोरी से आम मतदाताओं ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया. जिस पर सोनी सोरी ने कहा कि वे संघर्ष पर विश्वास रखती हैं, तथा चुनाव का नतीज़ा चाहे जो भी हो, लौट कर वे फिर सभी के साथ मिलकर समस्याओं को हल कराने का प्रयास करेंगी.

नुक्कड़ सभाओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम बस्तर वासी देश में सबसे अमिर हैं, लेकिन हमारे जल जंगल ज़मीन को सरकारों ने कंपनियों के हवाले कर दिया है. इस लूट के खिलाफ जो भी आवाज़ उठाता है, उसकी आवाज़ को माओवादी बता कर कुचल दिया जाता है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने हम आदिवासियों को कागज़ों पर तथा बार-बार वायदे कर कभी पूरा नहीं किया. उन्होंने कहा कि मैं बस्तर के जल जंगल ज़मीन और संस्कृति बचाने की लड़ाई लड़ रही हूं और शहीद गुण्डाधुर के सपनो को साकार करना चाहती हूं.

इस अवसर पर डॉक्टर सुनीलम ने बैलाडिला में सोनी सोरी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया. दिन भर चले कई नुक्कड़ सभाओं के दौरान उन्होंने सोनी सोरी के पक्ष में ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की और कहा कि सोनी सोरी को दुनिया राज्य के दमनकारी स्वरुप के खिलाफ संघर्ष करने वाली नेत्री के बतौर जानती है तथा देश की निगाह चुनाव नतीजों पर टिकी है.

डा. सुनीलम में मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि कश्यप कर्मा परिवारों के बीच बंदरबांट की राजनीति को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए सोनी सोरी को मतदान करें.

Loading...

Most Popular

To Top