India

पर्यावरण व स्वास्थ्य का संदेश देने के लिए एवरेस्ट विजेताओं ने चलाई समुद्र में साईकिल

BeyondHeadlines News Desk

गोवा : सच कहा गया है कि यदि कुछ करने का जुनून हो तो वह काम पूरा होता ही है. ऐसा ही कारनामा आज गोवा के समुद्र में देश के 8 युवाओं ने कर दिखाया. भारत में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी ग्रुप ने समुद्र के अंदर उतर कर साईकिल चलाई हो.

आज यह कारनामा स्वस्थ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर नरिन्दर सिंह की टीम ने कर दिखाया है. सात सदस्यों के साथ नरिन्दर सिंह ने गोवा के ग्रांडे आइलैंड के तलहटी पर उतर कर साईकिल चलाया. सभी सदस्यों ने 100–100 मीटर की दूरी तय की. 16.40 फीट की गहराई में उतर कर स्वस्थ भारत अभियान के सदस्यों ने साईकिल चलाई.

एक ओर जहां वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिंग की समस्या पर चिंतन किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ़ भारत में स्वस्थ भारत अभियान के बैनर तले युवाओं की इस टोली ने दुनिया को स्टॉप ग्लोबल वार्मिंग, मिसयूज़ ऑफ़ एंटीबायोटिक्स, नो योर मेडिसिन, बेटी बचाओ बेटी पढाओं व ड्रग्स फ्री पंजाब का सन्देश दिया.

एवरेस्ट विजेता नरिंदर सिंह की अगुवाई में 8 सदस्यों की टीम में एवेरेस्ट पर झंडा लहरा चुके रामलाल शर्मा, पंजाब पुलिस में क्राइम ब्रांच में एएसआइ दलजिन्दर सिंह, मि. इंडिया (बेस्ट फिजीक) परमजीत सिंह, जेसन फर्नांडिस, किथ फर्नान्डिस, आरोन फर्नांडिस व वेनीलान लुइस जैसे जांबाज स्कूबा डाइवर शामिल थे.

अपनी जीत पर उत्साहित टीम लिडर नरिन्दर सिंह का कहना है की हम लोग दुनिया को ग्लोबल वॉर्मिंग के ख़तरों के प्रति जागरूक करना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि देश-दुनिया के लोग अपने स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति जागरूक हों. एवरेस्ट विजेता व मिसन सपने बॉलीवुड रियल्टी शो में सलमान खान, शिद्धार्थ मल्होत्रा,करन जौहर आदि के साथ काम कर चुके रामलाल शर्मा का कहना है की मैं देश-दुनिया में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश देने के लिए समुद्र में साईकिल चलाने उतर रहा हूँ.

इस कार्य-योजना के बारे में स्वस्थ भारत अभियान से जुड़े पर्यावरण विशेषज्ञ धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया की इस पूरे इवेंट को करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम पर्यावरण व स्वास्थ्य चिंतन की धारा को और तीव्र कर सकें. इसमें जितने भी प्रतिभागी हैं सबके सब युवा हैं. युवा भारत के बीच इस तरह के संदेशों का प्रचार-प्रसार बहुत ज़रुरी है.

यह बताते चलें कि जब अंडर-वाटर साईकिलिंग टीम गोवा पहुंची थी तो उनका फ्लैग ऑफ महामहिम राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा ने किया था.

गोवा की राज्पाल महामहिम मृदुला सिन्हा ने समुद्र में साईकिल चलाने जा रहे युवाओं को अपना आशीर्वाद देते हुए कहा था कि क्लाइमेंट चेंज, नो योर मेडिसिन, बेटी-बचाओ बेटी पढाओ, ड्रग्स फ्री पंजाब जैसे सामाजिक व जनजागरूकता वाले मुद्दों पर युवाओं की यह पहल सराहनीय है. अंडर-वाटर साईक्लिंग टीम को फ्लैग ऑफ करते हुए महामहिम ने कहा कि समाज को मज़बूत करने के लिए बेटियों को मज़बूत करना ज़रूरी है.

इस सफल आयोजन पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि यह बहुत ही ज़रूरी संदेश हैं, जिसे देश के युवाओं के बीच ले जाना ज़रूरी है.

इस मौके पर अपनी खुशी ज़ाहिर करते हुए नरिन्दर सिंह ने कहा कि महामहिम से आशीर्वाद मिलना हम लोगों के लिए गौरव की बात है. महामहिम का आशीर्वाद मिलने के बाद हमारी टीम में एक नव स्फूर्ति का संचार हुआ जिसका परिणाम आज की सफलता है.

इस पूरे आयोजन में जिन लोगों का सहयोग मिला उनका आभार प्रकट करते हुए स्वस्थ भारत ट्रस्ट के चेयरमैन आशुतोष ने कहा कि प्रतीक टंडन, श्याम पटेल, जाएंट साइकिल के सीइओ प्रवीण पाटिल, आइडिया क्रैकर्स के संस्थापक कनिश्क कश्यप व अमिताभ भूषण सहित तमाम मित्र सहयोग कर रहे हैं. इनके बिना इस तरह का जनसंदेशात्मक एडवेंचरस आयोजन के बारे में सोच पाना भी मुश्किल है. साथ ही उन्होंने मीडिया मित्रों से मिल रहे सहयोग की भी सराहना की.

गौरतलब है कि BeyondHeadlines इस आयोजन में बतौर मीडिया पार्टनर शामिल थी.

Loading...

Most Popular

To Top