India

166 देशों के लोग दे रहे हैं आम आदमी पार्टी को चंदा

Avdhesh Kumar for BeyondHeadlines

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद देश भर में लोकसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को चंदा दने वालों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है. इन चंदा देने वालों में भारत के अलावा  विदेशियों की भी कमी नहीं है. इसी का नतीजा है कि एक लाख लोगों में 166 देशों के साथ भारत के सभी राज्यों के लोग शामिल है. लोगों ने आप पार्टी को चंदे में दस रुपये से लेकर लाखों रुपये तक का चंदा दिया है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने के बाद 12 दिसंबर से शुरु हुए इस चंदे अभियान में पार्टी को एक लाख 211 लोगों ने मिलकर 34 करोड़ 25 लाख 62 हजार से अधिक का चंदा दिया है. इसमें अकेले केजरीवाल के नाम पर भी 78 लाख का चंदा मिला है. हांलाकि एक लाख लोगों का यह आंकड़ा कम भी हो सकता है क्योंकि कई लोगों ने एक से अधिक बार चंदा दिया है.

आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव मैदान में है. केजरीवाल ने अभी तक 78 लाख से भी ज्यादा चंदा जुटा लिया है. शायद यही वजह है कि केजरीवाल को अपने नाम पर मिला चंदा तय चंदे का आंकड़ा पार कर गया है. इस वजह से उम्मीदवारों के नाम पर मिलने वाले चंदे की रेस में केजरीवाल सबसे आगे चल रहे हैं.

केजरीवाल के बाद दूसरे स्थान पर अमेठी से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती दे रहे कुमार विश्वास को 34 लाख रुपए का चंदा मिला है. वहीं आम आदमी पार्टी को उद्योग घराने भी चंदा देने में पीछे नहीं रहे हैं. पार्टी के बढ़ते कद को देखते हुए चर्चित उद्योगपति किरण मजूमदार, आईसर मोटर्स के मुखिया, वी बालाकृष्णन जैसे उद्योग घरानों ने पार्टी को 20 से 50 लाख तक का चंदा दिया है. वहीं भारत के बाहर की बात करे तो पार्टी को यूनाइटेड स्टेट, सऊदी अरब और कनाडा से सबसे ज्यादा चंदा प्राप्त हुआ है.

आम आदमी पार्टी को चंदा देने वाले देशों की सूची में सरुदी अरब और यूनाइटेड स्टेट से जुड़े देश, कनाड़ा, होंगकौंग में बैठे एनआरआई सबसे अधिक चंदा दे रहे हैं. विदेश से मिले सबसे आगे यूनाइटेड स्टेट है, जहां से पार्टी को तीन करोड़ 52 हजार से अधिक, सरुदी अरब देशों से करीब एक करोड़ 26 लाख  कनाडा से 91 लाख, हांगकांग से करीब 85 लाख और अन्य देशों से तीन करोड़ 55 लाख से अधिक का चंदा मिला है.

वहीं मराठी लोग दिल्ली वालों से ज्यादा चंदा दे रहे हैं. पार्टी को भारत में मिले चंदे में महाराष्ट्र सबसे आगे है. महाराष्ट्र से पार्टी को पांच करोड़ 73 लाख से अधिक का चंदा मिला है, तो दिल्ली वालों ने पांच करोड़  43 लाख रुपए का चंदा देकर दूसरा स्थान बनाया हैं.

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है तो दक्षिण भारत का कर्नाटक चौथे स्थान पर है और दिल्ली से सटा हरियाणा पांचवे स्थान पर है. कर्नाटक से आप को एक करोड़ 94 लाख से अधिक और हरियाण से एक करोड़ 70 लाख का चंदा मिला है.

Most Popular

To Top