India

फीरोजाबाद : दो सिपाहियों की हत्या, पथराव से डीआईजी घायल

Shailendra Gupta for BeyondHeadlines 

फीरोजाबाद: जिले में कानून व्यवस्था को सुधारने के नाम पर पुलिस अधिकारियों, कर्मियों के निलंबन के वावजूद अपराधियों ने फ़िरोज़ाबाद में दहशत फैला रखी है. शासन की चाल तो देखिये, ताबड़तोड़ घटनाओं के बाद एसपी के निलंबन 23 दिन पूर्व हुआ था. फ़िरोज़ाबाद में नए एसपी की तैनाती की सुध दो सिपाहियों की हत्या के बाद आई है. क्योंकि अभी तक काम चलाऊ अपर पुलिस अधीक्षक से काम चलाया जा रहा था.

IMG-20140616-WA0003 (1)बेपटरी कानून व्यवस्था की ताजा हालात यह हैं कि बदमाशों ने दो सिपाहियों की गोलियां चलाकर हत्या कर दी. एक सिपाही की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि दूसरे ने उपचार के ले जाते समय दम तोड़ दिया. गुस्साई जनता और सिपाहियों के परिजनों ने हाइवे जाम कर दिया. पथराव में डीआइजी विजय सिंह मीना घायल हो गये.

आइजी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए थानाध्यक्ष रामगढ़ अजय यादव और एक उप निरीक्षक को निलंबित कर दिया है. घटना से पुलिस महकमा में दहशत है. बवाल पर नियंत्रण पाने के लिए डीएम विजय किरण आनंद को भी मोर्चा सभालना पड़ा. जाम खुलवाने की कोशिश किये जाने पर उग्र जनता ने  पुलिस पर पथराव कर दिया, वाहनों में तोड़फोड़ की.

थाना रामगढ़ की मोबाइल टीम पर तैनात सिपाही गिर्राज किशोर एवं दिनेश प्रताप ठारपूठा क्षेत्र में बदमाशों के होने की सूचना पर पहुंचे थे. सिपाही बाइक से ठारपूठा 60 फुटा रोड पर पहुंचे ही थे कि पहले से मौजूद बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी. फायरिंग में 45 वर्षीय गिर्राज किशोर की मौके पर ही मौत हो गई. दिनेश प्रताप गंभीर रूप से घायल हो गया. दिनेश ने ही थाने को फोन कर हमले की सूचना दी.

सिपाहियों पर फायरिंग की खबर सुनते ही एएसपी राकेश पांडे एवं सीओ राजेश चोधरी मौके पर पहुंच गए. गिर्राज मूलत: आगरा के फतेहाबाद के गांव भलोखरा के निवासी हैं तो वहीं दिनेश मूलत: मैनपुरी के गांव नगला किर्री घिरोर के निवासी हैं. मृतक सिपाही के पिता ने थानाध्यक्ष पर साजिश रचकर हत्या कराने का आरोप लगाया है.

उधर, इस मामले में आइजी ने एसओ रामगढ़ अजय यादव एवं  एसआइ उमर फारुख को निलंबित कर दिया है. आइजी सुनील कुमार गुप्ता एवं डीआइजी विजय सिंह मीणा ने जिला अस्पताल एवं मौके पर पहुंच कर जायजा लिया. परंतु मृतक सिपाहियों के परिजन और रिश्तेदार एएसपी को हटाने और एसओ रामगढ के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे थे.

अधिकारियों से आश्वासन न मिलने पर परिजन और रिश्तेदारों ने जिला अस्पताल के बाहर हाइवे जाम कर दिया. किसी तरह पुलिस अधिकारियों ने जाम खुलवाया. परंतु थोड़ी ही देर में भीड़ ने फिर हाइवे जाम कर दिया और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. इस दौरान भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर पथराव कर खदेड़ने का प्रयास भी किया.

बवाल की आशंका पर कई थानों का फोर्स और पीएसी मौके पर बुला ली गई थी. मृतक सिपाही दिनेश प्रताप के पिता ईश्वर दयाल निवासी मैनपुरी ने थानाध्यक्ष रामगढ़ अजय यादव के खिलाफ साजिश रचकर हत्या कराने का आरोप लगाया है.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]