World

तुर्की में मिला 2700 साल पुराना एक शहर और 7000 साल पुरानी क़ब्रिस्तान

BeyondHeadlines News Desk

इस्तांबुल : तुर्की के पश्चिमी तट पर गुरूवार यानी 21 नवंबर, 2018 को एक 2700 साल पुराने शहर की खोज यहां के पुरातत्वविदों द्वारा की गई है. ये खोज पिछले तीन सालों से जारी थी.

गैलीपोली पर लिमनोई के प्राचीन शहर की खोज तुर्की के विश्वविद्यालय Cannakale Onsekiz Mart University (COMU) के पुरातत्वविदों ने की है. 

विश्वविद्यालय ने इस शोध की ख़बर देते हुए कहा कि तीन साल के शोध के बाद आख़िरकार इस शहर को ढूंढ लिया गया है. हालांकि अभी ऐसे और कई शोध होने बाक़ी हैं.

इस शहर की खोज 2015 में शुरू की गई थी. विद्वानों की मानें तो ये शहर 7वीं शताब्दी में बनाया गया था, जिसे तुर्की में बसे प्रवासियों ने बनाया था. यह अपने समय का गैलिपोली क्षेत्र का सबसे समृद्ध और व्यस्त बंदरगाह था.

यही नहीं, इसके साथ ही 21 नवंबर, 2018 को ही दक्षिणी तुर्की के अनाटोलिया में एक 7000 साल पुरानी क़ब्रिस्तान की भी खोज की गई है. इस क़ब्रिस्तान में 100 से अधिक लोगों की हड्डियां मिली हैं.

शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि अनाटोलिया की गुफ़ा में इतनी बड़ी तादाद में क़ब्र खोजी गई हैं. 

Photo Courtesy: IHA Photo

बता दें कि तुर्की के लिए ये कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी साल 2015 में तुर्की के काप्‍पाडोसिया क्षेत्र में ज़मीन के नीचे 5000 वर्ष पुराना शहर मिला था. इस शहर को तुर्की के सेंट्रल अनाटोलिया में ही खोजा गया था.

यही नहीं, साल 2017 में भी तुर्की के सबसे बड़ी झील वान के अंदर से एक प्राचीन महल की खोज हो चुकी है. झील की गहराई में मिला यह प्राचीन महल काफ़ी हद तक अच्छी हालत में है. ये महल एक किलोमीटर में फैला हुआ है. दीवारों की ऊंचाई तीन से चार मीटर के बराबर है. इससे पहले शोधार्थियों ने एक दूसरी झील में एक रूसी जहाज़ की खोज की थी, जो 1948 में डूब गया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...

Most Popular

To Top