India

‘मामा’ से 30 गुणा अमीर हैं मध्य प्रदेश के नए सीएम

Afroz Alam Sahil, BeyondHeadlines

नई दिल्ली : भोपाल में कमलनाथ की ताजपोशी की तैयारी मुकम्मल हो चुकी है. कल सुबह ये भोपाल के जम्बूरी मैदान में 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

बता दें कि कमलनाथ राज्य के सबसे अमीर सीएम बनने जा रहे हैं. 15 सालों से लगातार सीएम रहने वाले ‘मामा’ शिवराज सिंह चौहान की तुलना में 30 गुणा ज़्यादा अमीर हैं.

शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2018 में दिए गए चुनावी हलफ़नामा के अनुसार वो 7.66 करोड़ के मालिक हैं, लेकिन कमलनाथ का 2014 का चुनावी हलफ़नामा ये बताता है कि वो 206.90 करोड़ रूपये के मालिक हैं. 2018 में उनकी माली हैसियत क्या है, ये तब मालूम चलेगा, जब वो होने वाले उपचुनाव में अपना हलफ़नामा दाख़िल करेंगे.

बता दें कि आज से 14 साल पहले 2004 में कमलनाथ के ज़रिए दाख़िल हलफ़नामा बताता है कि 5.18 करोड़ के मालिक थे. यानी दस सालों में उनकी कुल सम्पत्ति में 201 करोड़ का इज़ाफ़ा हुआ. साल 2009 में इनकी सम्पत्ति 14.17 करोड़ की थी.

ग़ौरतलब रहे कि कमलनाथ पहली बार 1980 में लोकसभा चुनाव जीते थे. तब से कांग्रेस के साथ ही जुड़े हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक चुनाव प्रचार में इन्हें अपना तीसरा बेटा भी बता चुकी हैं. तब कांग्रेस ने नारा दिया था —‘इंदिरा के दो हाथ, संजय गांधी और कमलनाथ’. कमलनाथ राजीव गांधी के भी काफ़ी क़रीब रहे हैं.

कमलनाथ का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ है. बारहवीं तक की पढ़ाई देहरादून के दून स्कूल से हुई. बैचलर की डिग्री इन्होंने कलकत्ता यूनिवर्सिटी के सेन्ट जेवियर कॉलेज से हासिल की है. 

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]