India

ये झूठ है कि अयोध्या में मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद बनाई गई —स्वामी अग्निवेश

Ujjwal Agarwal for BeyondHeadlines

नई दिल्ली: ‘1528 में मीर बाक़ी के ज़रिए अयोध्या में मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद बनाई गई, ये सब झूठ है. इसका कोई भी प्रमाण नहीं है.’

ये बातें आर्य समाज स्कॉलर व देश के प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने इस संवाददाता से ख़ास बातचीत में कही. 

उन्होंने कहा कि, वी.पी. सिंह ने कहा था कि अगर आपको मंदिर बनाना है तो मस्जिद के सामने 67 एकड़ ज़मीन खाली है, वहां बना लीजिए. लेकिन नहीं, हमें तो इस पर राजनीति करनी है.

उन्होंने आगे कहा कि, ये कैसे मान लिया जाए कि मस्जिद के मिम्बर के चबुतरे वाली जगह पर ही राम पैदा हुए. भगवान राम तो राजा दशरथ के महल में पैदा हुए होंगे. सोचने की बात यह भी है कि राम के सबसे बड़े भक्त तुलसीदास जी ने कहीं ये क्यों नहीं लिखा कि राम के मंदिर को तोड़ा गया. उस दौर के किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति ने कहीं इस बारे में कुछ नहीं लिखा है. ये शरारत है. ये समाज को मंदिर-मस्जिद के नाम पर लड़ाना चाहते हैं. समाज को तोड़ना चाहते हैं. अगर हमें राम का असली मंदिर बनाना है तो पूरे देश में शराब के ठेके बंद करो. राम की संस्कृति हर जगह आ जाएगी, समझ लो हर जगह मंदिर बन गया.

गाय के नाम पर होने वाली राजनीति पर भी स्वामी अग्निवेश ने वेदों के हवाले से अपनी बातें रखीं.

योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान जी को दलित बनाए जाने के सवाल पर भी स्वामी अग्निवेश ने वाल्मिकी रामायण के हवाले से अपनी बात रखी और हनुमान जी को इस देश का सबसे बुद्धिमान इंसान बताया. उन्होंने कहा कि हमने हनुमान जी के साथ बहुत बड़ा अन्याय किया है.

स्वामी ने बीजेपी व आरएसएस के हिन्दुत्व की राजनीति को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि संकीर्ण मानसिकता के साथ हिन्दुत्व की बातें, साम्प्रदायिकता की बातें देश को नुक़सान पहुंचा रही हैं. वेदों में कहीं भी हिन्दुत्व की बात नहीं है, बल्कि यहां एक अच्छे मनुष्य बनने की बात कही गई है. मानवता की बात कही गई है.

2019 लोकसभा चुनाव के सवाल पर स्वामी अग्निवेश ने राहुल गांधी की तारीफ़ की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को झूठा इंसान बताते हुए कहा कि वो रोज़ के हिसाब से 20 झूठ बोलते हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मीडिया वालों को पैसे देकर राहुल गांधी को ‘पप्पू’ बनाने की कोशिश की गई. लेकिन राहुल गांधी में बड़कपन है.

   

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]