India

इस मस्जिद ने कोरोना मरीज़ों के लिए खोल दिए दरवाज़े, साथ ही शुरू की ऑक्सीजन सिलेंडर देने की मुफ़्त सेवा

भिवंडी (ठाणे): महाराष्ट्र के भिवंडी शहर में एक मस्जिद का दरवाज़ा कोविड-19 के मरीज़ों के लिए खोल दिया गया है. यहां इस मस्जिद में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ फिलहाल पांच बेड का इंतज़ाम है. और बेड की संख्या बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है. इसके अतिरिक्त घरों में रह रहे मरीज़ों को ऑक्सीजन सिलेंडर देने की एक मुफ़्त सेवा भी शुरू की गई है.

इस सेवा की शुरूआत यहां की जमाअत-ए-इस्लामी हिंद, मूवमेंट फॉर पीस एंड जस्टिस एवं शांति नगर इलाक़े की मक्का मस्जिद के शांति नगर ट्रस्ट द्वारा की गई है.

जमाअत-ए-इस्लामी हिंद, भिवंडी के स्थानीय अध्यक्ष औसाफ़ अहमद फ़लाही बताते हैं कि इस सुविधा से अब तक 70 से अधिक रोगियों को स्वास्थ लाभ हुआ है. इसके अतिरिक्त आठ रोगियों को उनके घरों पर 15 सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं.  सभी धर्म व जाति के लोग हमारी इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. हम कोशिश कर रहे हैं कि और भी मस्जिदों में इस तरह की सुविधाएं शुरू की जाए.

मस्जिद के शांति नगर ट्रस्ट से जुड़े क़ैसर मिर्ज़ा कहते हैं, ख़िदमत-ए-ख़ल्क यानी मानवता की सेवा इस्लाम के मूल सिद्धांतों में से एक है. मस्जिद केवल नमाज़ अदा करने का स्थान नहीं है, बल्कि इसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वालों के लिए कल्याणकारी काम करने वालों के लिए एक सामुदायिक केंद्र माना जाता है. इसीलिए हमने मस्जिद को इस काम में उपयोग करने का फैसला किया, जहां कोरोना प्रभावितों की सहायता हो सकती है.

बता दें कि भिवंडी-निज़ामपुर क्षेत्र में 1,332 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए और 88 पीड़ितों की मौतें हुई हैं. यह राज्य भर में 5.26% की उच्चतम मृत्यु दर में से एक है. ऐसे में स्थानीय नागरिक निकाय ने 3 जुलाई तक पूरे शहर में फिर से लॉकडाउन कर दिया है.

Most Popular

To Top