Exclusive

उत्तर प्रदेश के जेलों में हैं सबसे अधिक मुसलमान

Afroz Alam Sahil for BeyondHeadlines

एक तरफ उत्तर प्रदेश में जहां अखिलेश सरकार मुसलमानों को जेल से रिहा करने के नाम पर राजनीति कर रही है, वहीं आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा संख्या में जेलों में मुसलमान इसी राज्य में हैं.

नेशनल क्राईम रिकार्ड ब्यूरो से 2011 के अंत तक के प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 5877 मुसलमान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जेलों में सज़ा काट रहे हैं. यानी जेलों की कुल आबादी का 21 फीसद मुसलमान हैं. वहीं 14778  मुसलमान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जेलों में अंडर ट्रायल  हैं. ये आबादी जेलों में कैदियों के कुल आबादी का 27.5 फीसद है. इसके अलावा 98 मुसलमान डिटेन किए गए हैं और यह कुल डिटेन किए गए कैदियों का 46 फीसद है.

स्पष्ट रहे कि उत्तर प्रदेश राज्य में कुल 64 जेल हैं. इन 64 जेलों में 47048 कैदी रखे जा सकते हैं, लेकिन 2011 के अंत तक के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 82383 कैदी जेलों में बंद हैं.

muslim in prison

यदि आबादी की बात छोड़ दें तो उत्तर प्रदेश से ज़्यादा बुरा हाल ममता बनर्जी के शासन वाले पश्चिम बंगाल का है. आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा प्रतिशत में जेलों में मुसलमान इसी राज्य में हैं. नेशनल क्राईम रिकार्ड ब्यूरो से 2011 के अंत तक के प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 2595 मुसलमान पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जेलों में सज़ा काट रहे हैं. यानी जेलों की कुल आबादी का 46 फीसद मुसलमान हैं. वहीं 6174  मुसलमान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जेलों में अंडर ट्रायल  हैं. ये आबादी जेलों में कैदियों के कुल आबादी का 45.5 फीसद है. इसके अलावा 3 मुसलमान डिटेन किए गए हैं और यह कुल डिटेन किए गए कैदियों का 60 फीसद है.

स्पष्ट रहे कि पश्चिम बंगाल राज्य में कुल  55 जेल हैं. इन 55 जेलों में 20672 कैदी रखे जा सकते हैं और फिलहाल 19508 कैदी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जेलों में बंद हैं.

Related Story:  जेल की 65 फीसद आबादी एससी, एसटी और ओबीसी

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]