India

मेहरदीन की लाश कब्र से निकाल कर पोस्टमार्टम कराई जाए

मृतक मेहरदीन की लाश कब्र से निकलवाकर पोस्टमार्टम कराए जाने के संबन्ध में लिखा गया पत्र…

सेवा में,

1- श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक, मुजफ्फर नगर

2- श्रीमान अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक ग्रामीण, मुजफ्फर नगर

विषय- मुक़दमा अपराध संख्या 439 सन 2013 अन्तर्गत थाना फुगाना की निष्पक्ष जांच और मृतक मेहरदीन की लाश कब्र से निकलवाकर पोस्टमार्टम कराए जाने के संबन्ध में.

महोदय,

उपरोक्त विषय में निवेदन करना है कि प्रार्थी उक्त मुक़दमा का वादी है. तथ्यों के अनुसार मेहरदीन पुत्र रफीक़ का शव दिनांक 8 सितंबर 2013 को ग्राम डूंगर थाना फुगाना में पवन जाट के घर/घेर में लटकी हुई अवस्था में निवस्त्र पाया गया था, जिसे ग्राम प्रधान रामचन्द्र और गांव के प्रभावशाली जाटों की पुलिस के साथ मिली भगत से उक्त मेहरदीन के घरवालों को अपने नाजायज़ दबाव व धमकी में लेकर जबरन कब्रिस्तान में दफनवा दिया गया था.

प्रार्थी द्वारा कुछ चश्मदीद गवाहों के बयान वीडियो रिकार्ड किए गए, जिन्हें थाना प्रभारी फुगाना को एफआईआर दर्ज कराते समय दिया गया है. गवाहों द्वारा यह भी बताया गया कि मेहरदीन की हत्या को बीमारी से हुई मौत का मामला ग्राम प्रधान द्वारा बनावा दिया गया. विधि के अनुसार किसी भी लाश के पाए जाने के बाद यदि पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचता है तो आवश्यक है कि वह लाश का पंचनामा भरे. यदि मृतक के परिजन उस मृत्यु को स्वाभाविक अथवा बीमारी से हई मौत बताते हैं और पोस्टमार्टम की आवश्यकता नहीं समझते तो इसका उल्लेख भी आवश्यक रुप से पंचनामें में किया जाता है.

परन्तु मेहरदीन के इस मामले में पुलिस द्वारा दिनांक 8 सितंबर को मौके पर पहुंचकर कोई पंचनामा नहीं भरा गया, ऐसी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति यह दावा करता है कि वह मृतक मेहरदीन का परिजन है और मेहरदीन की मृत्यु बीमारी से हुई है तो यह तथ्य उन तीन गवाहों की गवाही के विरुद्ध है. जिनका कहना है कि उन्होंने मेहरदीन की लाश को पवन जाट के घर/घेर में फांसी की अवस्था में निवस्त्र लटके हुए देखा था.

प्रश्न यह भी है कि ऐसी परिस्थित में जिस समय सांप्रदायिक दंगा फुगाना थाना क्षेत्र में हो रहा था ठीक उसी दिन मेहरदीन की लाश का फांसी की अवस्था में पाया जाना और फिर उसके परिजनों द्वारा यह कहा जाना कि उसकी मृत्यु बीमारी से हुई है, यह साबित करता है कि उनके ऊपर कोई नाजायज़ दबाव काम कर रहा है.

प्रार्थी को थाना प्रभारी श्री केपी शर्मा द्वारा यह बताया गया कि मृतक के परिजन द्वारा यह कहा गया है कि मेहरदीन की मृत्यु बीमारी से हुई है.

उपरोक्त तथ्यों की जानकारी प्रार्थी को श्री शर्मा के बताए जाने से हुई कि मृतक के परिजन द्वारा ग्राम प्रधान को कोई लिखित तहरीर भी इस संबन्ध में दी गई है.

प्रार्थी का प्रारंभ से ही यह कहना है कि मेहरदीन की हत्या की गई है. जैसा कि चश्मदीद गवाहों का बयान है कि मेहरदीन की लाश फांसी की अवस्था में निवस्त्र पाई गई थी और मेहरदीन के परिजन और गांव के मुसलमानों को दबाव में लेकर सबूत मिटाने के उद्देश्य से मेहरदीन को दफना दिया गया है. मेहरदीन के परिजन अभी भी ग्राम प्रधान और प्रभावशाली जाटों के दबाव में हैं इसलिए झूठा बयान दे रहे हैं.

प्रार्थी का प्रारंभ से ही कहना है कि सबूत मिटाने का प्रयास किया जा रहा है. इसलिए सत्य की खोज में यह आवश्यक है कि मेहरदीन की लाश को कब्र से निकलवाकर उसका पोस्ट मार्टम कराया जाए. परन्तु विषयगत मुकदमें के विवेचक और थाना प्रभारी केपी शर्मा द्वारा भी अभियुतों का साथ दिया जा रहा है, सबूत मिटाया जा रहा है और लाश को खुदवाकर पोस्टमार्टम नहीं करवाया जा रहा है. निष्पक्ष विवेचना नहीं हो रही है और विवेचक/थाना प्रभारी फुगाना द्वारा लाश को कब्र से निकलवाकर पोस्टमार्टम कराने से इंकार किया जा रहा है, इससे सबूत नष्ट हो रहे हैं और अभियुक्तों को लाभ हो रहा है. तीनों गवाह सद्दाम, राहिला और शौकीन को लगातार धमकियां मिल रही हैं कि यदि उन्होंने गवाही दी तो उन्हें जान से मार दिया जाएगा.

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि हत्या समाज के विरुद्ध एक अपराध है और हत्या जैसे जघन्य अपराध को छिपाना और सबूत मिटाना उतना ही जघन्य अपराध है जितनी हत्या है. प्रार्थी के संगठन द्वारा मुजफ्फर नगर-शामली दंगों की सीबीआई से जांच कराए जाने के संबन्ध में जनहित याचिका नंबर 170 सन 2013 माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष दायर की गई है जो कि लंबित है.

अतः श्रीमान जी से प्रार्थना है कि विषयगत मामले की विवेचना में हस्तक्षेप करके विवेचक को निर्देश देने की कृपा करें, कि वो कब्र खुदवाकर पोस्टमार्टम की कार्यवाई अमल में लावे.

प्रार्थी

राजीव यादव

पुत्र इन्द्रदेव यादव

प्रवक्ता ‘रिहाई मंच’ व सदस्य कार्यकारिणी अवामी काउंसिल फॉर डेमोक्रेसी एंड पीस

पता- 110/46 हरिनाथ बनर्जी स्ट्रीट लाटूश रोड, लखनऊ, उ0 प्र0।

मोबाइल नंबर- 09452800752

कापी प्रेषित आवश्यक कार्यवाई हेतु-

1- श्रीमान जिलाधिकारी, मुजफ्फर नगर

2- श्रीमान जिलाधिकारी, शामली

3- श्रीमान थाना प्रभारी फुगाना, जनपद मुजफ्फर नगर

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]