India

अंजलि दमानिया का ‘आप’ को बाय-बाय, पार्टी कर रही है इंकार

Avdhesh Kumar for BeyondHeadlines

लोकसभा चुनावों में मुंह के बल गिरी आम आदमी पार्टी में विघटन की प्रक्रिया बदस्तूर जारी है. कभी पार्टी के ख़ासम-खास नेताओं में शुमार रही शाज़िया इल्मी और कैप्टन गोपीनाथ के बाद अब आप  की संस्थापक सदस्य रहीं अंजलि दमानिया ने पार्टी को बाय-बाय कर दिया है. हालांकि पार्टी ने दमानिया के इस्तीफे की बात का खंडन करते हुए कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है ना कि पार्टी की सदस्यता से.

महाराष्ट्र के नागपुर में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ चुकीं अंजलि दमानिया ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. सूत्र बताते हैं कि अंजलि पार्टी की स्थानीय इकाई से नाराज चल रही थीं. उन्होंने पार्टी की राष्ट्रीय नेतृत्व से इसकी कई बार शिकायत भी की थी.

उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को भेज दिया है. हालांकि, आप नेतृत्व इसे सिर्फ अटकलबाजी बता रहा है. आप के योगेंद्र यादव का कहना है कि अंजलि पार्टी का हिस्सा हैं और वह शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी के कार्यक्रम में शामिल भी होंगी.

दमानिया ने न तो अपने इस्तीफे का कोई कारण बताया और न ही इसका खुलेआम ऐलान किया, लेकिन उन्होंने अपनी पार्टी के सदस्यों को मैसेज भेजकर इसकी जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक अंजली दमानिया ने पार्टी सदस्यों को भेजे गए मैसेज में कहा है कि भारी मन से मैं आम आदमी पार्टी से अपना रिश्ता खत्म कर रही हूं. अरविंद केजरीवाल का मैं बहुत सम्मान करती हूं और वो मेरे बड़े भाई जैसे हैं. मेरी आप सबसे प्रार्थना है कि मेरे इस्तीफे के पीछे किसी साजिश को न खोजें.

दमानिया ने लिखा है कि मैंने कभी अपने मूल्यों से समझौता नहीं किया और मैं मीडिया से भी विनती करती हूं कि वो मेरी निजता का सम्मान करे. मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहती कि मैंने पार्टी का बहुत ध्यान रखा और मेरी शुभकामनाएं हमेशा उसके साथ हैं.

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी का लोकसभा में प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा. दिल्ली और मुंबई से उसे सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं लेकिन पार्टी इन दोनों ही महानगरों में अपना खाता तक नहीं खोल पाई. खुद अंजली दमानिया भी चुनाव हार गईं. पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेता मयंक गांधी ने अंजली के इस्तीफे की एक तरह से पुष्टि करते हुए कहा कि अंजली देश की धरोहर हैं और हमें महाराष्ट्र में आम आदमी पार्टी को लीड करते रहने के लिए उन्हें मनाना होगा.

प्रीति शर्मा मेनन ने BeyondHeadlines से बात करते हुए बताया कि उन्होंने पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है, बल्कि पार्टी पदों से इस्तीफा दिया हैं. कारण पुछने पर प्रीति ने बताया कि आप की महाराष्ट्र स्थाई कमेटी के लोग ठीक से कार्य नहीं कर रहे है, उसमें बदलाव की आवश्यकता है जिसकी शुरुआत मैंने कर दी है.

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले है, इसलिए पार्टी को मज़बूत कमेटी की आवश्यकता की है. उन्होंने बताया कि पार्टी को एक ऐसे नेतृत्व की आवश्यकता है जो कार्यकर्ताओं से जुड़कर कार्य करे.

हालांकि महाराष्ट्र इकाई के नेता मयंक गांधी ने BeyondHeadlines से बात करते हुए बताया कि अंजली दमनिया और प्रीती शर्मा मेनन दोनों ने ही पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया, बल्कि उन्होंने पार्टी पदो से इस्तीफा दिया है.

उन्होंने बताया कि अंजलि दमनिया महाराष्ट्र में पार्टी कनवेनर है, वहीं प्रीति शर्मा महाराष्ट्र में पार्टी सचिव हैं. दोनों ने ही अपने पदो से इस्तीफा दिया है, उन्होंने बताया कि दमनिया महाराष्ट्र में आप की प्रदेश इकाई की कार्यशैली से नाराज थी, जिसके कारण उन्होंने पार्टी पदों से इस्तीफा दिया है.

दूसरी तरफ पार्टी प्रवक्ता नागेंद्र शर्मा ने बताया कि दमनिया ने इस्तीफा नहीं दिया है, बल्कि मीडिया द्वारा यह अनर्गल प्रचार चल रहा है. उन्होंने कहा कि दमनिया के इस्तीफा संबंधी हमारे पास ऐसी कोई सूचना नहीं है, जैसा कि मीडिया में चल रहा है, साथ ही उन्होंने बताया कि दमनिया शुक्रवार को दिल्ली में होने जा रही पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी हिस्सा लेने आ रही हैं.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]