बियॉंडहेडलाइन्स हिन्दी

दिल्ली में जीत का मतलब यह नहीं कि मोदी मैजिक खत्म हो गया है –योगेन्द्र यादव

दिल्ली विधानसभा चुनावों में मिली अपार सफलता के बाद आम आदमी पार्टी के वरिष्ट नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि दिल्ली में जीत का मतलब यह नहीं है कि मोदी मैजिक खत्म हो गया है. लेकिन इस चुनाव से उनकी छवि अवश्य धूमिल हुई है. इस प्रचंड जीत ने हमारे समक्ष बड़ी चुनौतियां खड़ी की हैं, जिससे निबटने के लिए जनता से किए गए वादों को ध्यान में रखकर दिल्ली का विकास करना ही हमारी प्राथमिकता होगी.

योगेंद्र यादव ने BeyondHeadlines  संवाददाता अवधेश कुमार से विशेष बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह अपने आप को दिल्ली चुनाव से जोड़ा था, उससे उन्हें छति ज़रुर पहुंची है. लेकिन इस जीत से मोदी लहर खत्म नहीं हुई है.

उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि दिल्ली अब कांग्रेस मुक्त हो गई है. जो काम भाजपा नहीं कर सकी है, वह आम आदमी पार्टी ने कर दिखाया है और भाजपा को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

योगेन्द्र यादव से की गई बातचीत के प्रमुख अंश इस प्रकार हैं….

संवाददाता- आप को चुनावों में त्रणमूल कांग्रेस, सीपी आई और जदयू सहित अन्य दलों ने समर्थन किया था. क्या आने वाले समय में आपकी पार्टी भी इन पार्टियों का समर्थन करेगी?

योगेंद्र यादव- उन्होंने समर्थन किया हमने उनका धन्यवाद किया, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम उनके साथ मिलकर काम करेंगे. इन पार्टियों को लगा कि भाजपा का कोई रथ नहीं रोक पा रहा है, इसलिए इन पार्टियों ने हमें समर्थन किया ताकि कोई तो भाजपा का विजय-रथ रोके.

संवाददाता- क्या आम आदमी पार्टी को इतनी बड़ी जीत का भरोसा था?

योगेंद्र यादव- हमने 50 से 55 सीटों का अनुमान लगाया था, अपने सर्वे में भी हमने 51 सीट दी थी लेकिन पार्टी को 67 सीट मिलेंगी ये नहीं सोचा था.

संवाददाता- सरकार बनने के बाद आम आदमी पार्टी सबसे पहले किन-किन मुद्दों पर काम करेगी?

योगेंद्र यादव- हमने अपने घोषणा पत्र में किए गए सभी वादे पूरे करने हैं. बहुत सारे मुद्दे हैं, जिन पर हमें काम करना है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सारे कार्य एक साथ करेंगे या तुरंत कर देंगे. जनता ने हमें पास पांच साल दिए हैं. हम इन सालों मे सभी वादे पूरे करने की कोशिश करेंगे.

संवाददाता- दिल्ली के बाद अब आप पार्टी का फोकस किनकिन राज्यों के चुनाव पर है?

योगेंद्र यादव- फिलहाल हम दिल्ली में ही फोकस करेंगे. लेकिन सही समय आने पर सही निर्णय लेंगे. अब पार्टी सोच समझकर क़दम बढ़ाएगी. साथ ही दिल्ली के बाहर जाते हैं तो हम किसी पार्टी का समर्थन नहीं लेंगे और अपने दम पर ही पार्टी को आगे बढाएंगे.

संवाददाता- आप पार्टी ने चुनाव के दौरान पांच सौ स्कूल खुलवाने की बात कही थी यह कैसे संभव होगा?

योगेंद्र यादव- यह बात बोलने में ज़रुर बड़ी लगती है, लेकिन यह इतना बड़ी बात नहीं है. दिल्ली में पहले ही 220 स्कूल खोलने की संस्तुति मिल चुकी है, जिनके दस्तावेज़ तैयार हो चुके हैं. बस रुके कार्य को आगे बढाना है.

संवाददाता- क्या पार्टी जीत के बाद अपनी रणनीति में बदलाव करेगी? 

योगेंद्र यादव- अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी लेकिन अगर ज़रुरत पड़ी तो परिस्थितिवश उचित समय आने पर निर्णय लिया जाएगा.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]