India

करुणानिधि की 5 बातें जो आप नहीं जानते होंगे…

BeyondHeadlines News Desk

करुणानिधि वैसे तो हमेशा सुर्खियों में बने रहे हैं. और बने भी क्यों ना. आख़िर दक्षिण भारत की राजनीति के सबसे चर्चित चेहरा जो थे.

दरअसल दक्षिण भारत में नेताओं की जगह लोगों के दिलों दिमाग़ में होती है. अक्सर देखा गया है कि लोग अपने चहेते नेताओं को लेकर बहुत भावुक होते हैं. जयललिता की मृत्यु के समय भी यही बना हुआ था और उनकी ख़बर सामने आते ही हड़कंप मच गया था.

करुणानिधि की उम्र 94 साल थी. उनको रक्त चाप की परेशानी चल रही थी.  उनके बारे में आइये कुछ ऐसी बातें जानते हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे—

1. बचपन में ही राजनीति से जुड़ गए करुणानिधि तमिलनाडू के थांजवूर ज़िला के एक नाई परिवार से संबंध रखते हैं. जब उन्होंने राजनीति में क़दम रखा वो केवल 8वीं कक्षा में थे. दक्षिण के इतिहास में बड़ा नाम करने वालेपेरियारको कौन नहीं जानता है. करुणानिधि बचपन से ही उनसे प्रेरित थे. उनसे प्रेरित होकर ही करुणानिधि ने जस्टिस पार्टी में खुद को जोड़ा.

2. फ़िल्म स्क्रिप्ट और डायलॉग लिखते थे करुणानिधि की ख़ास बातों में से एक बात ये भी है कि वो फ़िल्म स्क्रिप्ट और डायलॉग्स भी लिखते थे. आपको याद ही होगा कि कैसे जयललिता का करियर फ़िल्मों से शुरू हुआ था. साउथ के बहुत से नेताओं की यही कहानी है. उन्होंनेचमन्द्रमको भी अपने इस हुनर से और अच्छी वक्ता होने की हैसियत से पीछे कर दिया था और डीएमके के . 2 के की पोज़िशन पर गए.

3. जेल भी गए जेल जाने का वो वाक़्या करुणानिधि हमेशा याद दिलाते थे. उनको एक ऐसे कमरे में बंद किया गया था जहां कॉकरोच और छिपकलियां थीं.

4. भ्रष्टाचार के आरोप करुणानिधि पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे वो विवादों में भी गिरे रहें. उनके पार्टी के कई सदस्यों पर भी ये आरोप लगा. यहां तक कि इंद्रा गांधी ने उनकी पार्टी पर रोक भी लगाई थी. उनकी पार्टी पर वंशवाद चलाने का आरोप भी लगा.

5. जयललिता से जुड़ा विवाद एक वक़्त था जब जयललिता से इनकी राइवलरी ज़ोरों पर थी. इनकी जड़ें तमिलनाडु की राजनीति में जुड़ी हुई थीं और जयललिता अपने क़दम जमा रही थीं. एक दिन असेम्बली में जयललिता की सारी खींचने और उनके साथ दुर्व्यवहार करने की ख़बरें खूब सामने आईं और जयललिता ने क़सम खाई कि वो अब मुख्यमंत्री बनकर ही असेम्बली में क़दम रखेंगी. और उन्होंने ऐसा किया भी. हालांकि करुणानिधि ने ये हरकत नहीं की थी, लेकिन उनके कार्यकर्ताओं ने ही उनके साथ दुर्व्यवहार किया था, उनपर आरोप लगा कि उनके इशारों पर ही ये सब हुआ.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]