Health

सस्ती दवाइयों पर जागरूकता के लिए 21 हज़ार किमी की यात्रा करेंगे आशुतोष

BeyondHeadlines News Desk

नई दिल्ली: स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में काम कर रहे ‘स्वस्थ भारत’ (न्यास) ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की अनूठी पहल की है.

संस्था ने गांधी को याद करते हुए ‘स्वस्थ भारत अभियान’ के अंतर्गत ‘स्वस्थ भारत के तीन आयामः जन-औषधि, पोषण और आयुष्मान’ विषय पर देश की आम जनता को जागरूक करने का मैराथन संकल्प लिया है.

संस्था के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गांधी शहीदी दिवस 30 जनवरी को साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से यह यात्रा शुरू होगी, जिसे केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री रवाना करेंगे.

सिंह ने बताया कि हम लोग पिछले 7 सालों से ‘स्वस्थ भारत अभियान’ के अंतर्गत स्वास्थ्य जागरुकता की दिशा में सक्रिय हैं. ‘कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिमम रिटेल प्राइस’, ‘जेनरिक लाईए पैसा बचाईए’, ‘नो योर मेडिसिन’, तुलसी लगाईए रोग भगाईए’, ‘नो योर डॉक्टर नो योर फार्मासिस्ट’ एवं ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ सहित दर्जनों जागरुकता अभियानों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत एवं जागरूक करने का हमने प्रयास किया है.

बता दें कि आशुतोष कुमार सिंह ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ विषय को लेकर 2017 में देशव्यापी स्वस्थ भारत यात्रा कर चुके हैं.

आगे सिंह ने कहा कि भारत जैसे देश में जहां पर महंगी दवाईयों के कारण करोड़ों लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जा रहे हैं, वहां पर सस्ती दवाइयों की उपलब्धता बहुत ज़रूरी है. इसी ज़रूरत को ध्यान में रखकर हमने इस यात्रा के ध्येय वाक्य में जनऔषधि शब्द को जोड़ा है. सबको समुचित पोषण मिले, यह बहुत ज़रूरी है.

उन्होंने कहा कि ‘पोषण’ को लेकर भी लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं. इन भ्रांतियों को दूर करना एवं स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन के तौर-तरीक़ों के बारे में लोगों को बताना हम ज़रूरी समझते हैं. इस पर सार्वजनिक मंचों पर चर्चा-परिचर्चा ज़रूरी है.

वहीं गांधीवादी लेखक व यात्री दल सदस्य प्रसून लतांत ने कहा कि 2019 का यह वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के कारण भी महत्वपूर्ण है. जिस तरह हमने भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपनी पहली यात्रा की थी, ठीक उसी तरह महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती वर्ष को याद करते हुए यह यात्रा हम शुरू करने जा रहे हैं.

स्वस्थ भारत अभियान के सह-संयोजक धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया कि इस यात्रा में स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह, वरिष्ठ गांधीवादी पत्रकार प्रसून लतांत, जाने माने आयुर्वेदाचार्य डॉ.सोम, वरिष्ठ पत्रकार अशोक प्रियदर्शी, शिक्षाकर्मी प्रियंका सिंह, विवेक कुमार, विमलेश मिश्रा, शंभू कुमार सहित दर्जनों यात्री शामिल हैं. इस यात्रा के समन्वयक वरिष्ठ मीडियाकर्मी, स्पंदन एवं मीडिया चौपाल के संकल्पक अनिल सौमित्र हैं.

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: भारत को स्वस्थ बनाने के मक़सद से आशुतोष की ये अनोखी ‘स्वस्थ भारत यात्रा-2’ – BeyondHeadlines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...

Most Popular

To Top