India

चेन चोरी के आरोप में महिला व उसके पति की पिटाई, तथाकथित दो लुटेरों को भीड़ ने किया अधमरा, मो. अरमान की मौत

(Photo Courtesy: BBC HINDI)

BeyondHeadlines News Desk

वैशाली: बिहार के वैशाली ज़िले में हिंसक भीड़ के ज़रिए पिटाई की दो घटनाएं सामने आईं. इन दोनों घटनाओं में चार लोग अस्पताल में भर्ती हैं, हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं एक ने अपनी जान गंवा दी है.

बता दें कि बीते शुक्रवार को हाजीपुर सदर थाना क्षेत्र के हरौली में शुक्रवार की दोपहर एक महिला की भीड़ ने जमकर पिटाई की. इसकी सूचना पर घटनास्थल पर पहुंचे महिला के पति को भीड़ ने जमकर पीटा. इतना ही नहीं, वहां मौजूद लोगों ने पति-पत्नी का आपत्तिजनक स्थिति में पिटाई का वीडियो बनाकर उसे वायरल कर दिया. अब दोनों को शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. 

इनके परिजनों ने बताया कि रीता देवी नामक ये महिला हरौली स्थित बूढ़ी माई के मंदिर में सुबह नौ बजे के क़रीब पूजा-अर्चना करने गई थी. इसी बीच भीड़ में एक अन्य महिला ने अपनी चेन खींचे जाने की शिकायत की. महिला ने तत्काल इसका अारोप पास में खड़ी रीता देवी पर लगा दिया. देखते ही देखते कुछ लाेग ग्रुप बनाकर वहां जुट गए व मारपीट शुरू कर दी. 

रीता देवी खुद को बेक़सूर बता रही थी, लेकिन कुछ लोग उसे ही आरोपी बता रहे थे. थोड़ी देर के बकझक के बाद उसकी भीड़ ने पिटाई शुरू कर दी. पीड़िता ने पूछताछ के क्रम में बताया कि उसके पति भी बाहर सड़क पर जनरल स्टोर की दुकान चलाते हैं. इसके बाद महिला को फोन कर पति को बुलाने के लिए बोला गया. महिला ने पति के साथ-साथ हाजीपुर रह रहे अपने दामाद धनंजय कुमार को भी फोन करके घटना की जानकारी दी. मौक़े पर पहुंचकर पति ने पत्नी की पिटाई का ज़ोरदार विरोध किया. दोनों पक्षों में झड़प शुरू हो गई. दूसरे पक्ष के लोगों ने दोनों पति-पत्नी की पिटाई कर दी, उन्हें गहरी चोटें अाई हैं.

ज़ख्मी रीता देवी व उनका पति राज मोहन राय गंगाब्रिज थाना क्षेत्र के लिटियाही गांव के रहने वाले हैं. राज मोहन राय की गांव में ही एक जनरल स्टोर की दुकान है. स्थानीय पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है. 

पीड़ित दंपत्ति के दामाद धनंजय कुमार की माने तो उसने ही पुलिस को फोन करके घटना की जानकारी दी. इसके बाद पुलिस मौक़े पर पहुंची व दोनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया जा सका. 

धनंजय कुमार का मानना है कि भीड़ में मौजूद कुछ असमाजिक तत्व ने साज़िश रचकर इस घटना को अंजाम दिया है. उन लोगों का उद्देश्य आरोप लगाकर लूटपाट करना था. दोनों की पिटाई के दौरान भीड़ द्वारा ही रीता देवी के गले का चैन, पायल व पैसे लूट लिए गए. साथ ही राजमोहन राय के भी रुपए व मोबाइल छीन कर भीड़ में से कोई फ़रार हो गया. 

वहीं दूसरी घटना शुक्रवार को ही सुबह क़रीब 10.30 बजे सराय थाना क्षेत्र के महुआ-हाजीपुर मार्ग के सुन्दर नगर चौक पर हुई. यहां कथित तौर पर दो लुटेरों को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया गया. सूचना के क़रीब एक घंटे बाद मौक़े पर पहुंची पुलिस ने दोनों लुटेरों को भीड़ से छुड़ाकर सदर अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान एक की मौत हो गई. मृत युवक का नाम मो. अरमान है. वहीं नवीन महतो के पुत्र सुमित कुमार अभी इलाजरत हैं. 

पीटने वालों का आरोप है कि तीन लुटेरे एक काले रंग के पल्सर पर सवार होकर सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक सेवा केन्द्र को लूटने आए थे. दो तो पकड़ में आ गए, वहीं एक भागने में कामयाब हो गया. 

ग़ौरतलब रहे कि वैशाली ज़िले में भीड़ द्वारा पीटे जाने की ये दोनों घटनाएं कोई नई बात नहीं है. इसी साल 2 जुलाई 2019 को वैशाली के अख़्तियारपुर पटेढ़ा में कथित तौर पर संतलाल पासवान के घर चोर घुसकर चोरी का प्रयास कर रहे थे. चोरी के आरोप में पीटकर यहां के ग्रामीणों ने चोर को मारा डाला था. वहीं इससे पहले 29 जून 2017 को गोरौल के आदमपुर में मो. असलम रिज़वी और फिर उसके बाद 18 नवम्बर को हाजीपुर नगर थाना के संतकबीर मोहल्ले में शोले पाठक की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]