India

होशियार! वोडाफोन आपके सारे कॉल टेप कर रहा है…

BeyondHeadlines News Desk

दुनिया की दूसरे नम्बर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी ‘वोडाफोन’ ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. खुद कम्पनी ने माना है कि सरकारी एजेंसियां इस नेटवर्क पर होने वाली बातचीत को सुनती हैं.

‘वोडाफोन’ ने यह भी बताया कि उसकी कम्पनी ने इन सरकारी एजेंसियों को ऐसे खुफिया तार लगाने की इजाज़त दी थी, जिससे इस नेटवर्क पर होने वाली बातचीत को सुना जा सकता है.

‘वोडाफोन’ का कहना है कि इसके ऑपरेशनल वाले तकरीबन 29 देशों में हमारे नेटवर्क पर होने वाली बातचीत सुनने के साथ-साथ कॉल टेप भी किए जाते हैं.

कम्पनी ने 20 पेज़ की रिपोर्ट में सरकारी एजेंसियों के साथ अपनी तरफ से भी मदद देने का खुलासा किया है. इसके मुताबिक ‘वोडाफोन’ नेटवर्क में खुफिया दखल से सरकारी एजेंसियां सारे यूजर्स की बातचीत सुन और रिकार्ड कर सकते हैं.

इतना ही नहीं, सरकारी एजेंसियां इन तारों के ज़रिए बातचीत कर रहे यूजर्स के जगह की भी पहचान कर सकते हैं कि वो यूजर्स फिलहाल किस जगह से बातचीत कर रहा है.

‘वोडाफोन’ ने माना है कि एक विश्व स्तरीय कम्पनी होने के नाते उसे विभिन्न देशों के कानून को लागू करने और सरकारी मागों को पूरा करने का हमेशा दबाव रहता है. कम्पनी का कहना है कि किसी भी देश के कानून पर अमल से इंकार करने का कोई ऑप्शन नहीं होता है.

‘वोडाफोन’ ने साफ तौर पर कहा कि सरकारी निगरानी के व्यवस्था को लेकर वो अपने यूजर्स की तमाम जानकारियां सरकारी एजेंसियों के साथ शेयर कर रही है.

‘वोडाफोन’ कम्पनी का कहना है कि सरकारों की तरफ से अपने देश और नागरिकों के सुरक्षा की ज़िम्मेदारी और नीजि प्राइवेसी के सुरक्षा की ज़िम्मेदारी के दरम्यान बैलेंस की ज़रूरत पर इस समय अहम वैश्विक बहस हो रही है.

दूसरी तरफ प्राइवेसी के लिए मुहिम चला रहे है कार्यकर्ताओं का कहना है कि ‘वोडाफोन’ का यह खुलासा इनके सबसे बड़े खौफ की तस्दीक करने वाला है. प्राइवेसी इंटरनेशनल के एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर DR. GUS HOSEIN का कहना है कि हमें इसी बात का डर सता रहा था. हालांकि इन्होंने ‘वोडाफोन’ की तरफ से इसे क़बूल करने को हिम्मत वाला क़दम क़रार दिया.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]