India

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में महिला कर्मियों का बढ़ता असंतोष

Avdhesh Kumar  for BeyondHeadlines

नई दिल्ली : इंडिया टीवी की एंकर तनु शर्मा का अपने वरिष्ठ अधिकारियों की प्रताड़ना के बाद आत्महत्या का प्रयास करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि फोकस टीवी की एक महिला एंकर एवं प्रोडयूसर ने भी अपने प्रमुख संपादक से परेशान होकर इस्तीफा भेज दिया है.

तनु शर्मा को नोएडा स्थित कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. तनु ने अपने वरिष्ठ अधिकारी को एसएमएस भेजा था, जिसमें संपादकीय टीम की अनीता शर्मा पर आरोप लगाया था कि उसने कुछ अन्य सहकर्मियों की उपस्थिति में उसको बेईज्जत किया. जबकि उसके काम को लेकर पूर्व में कभी कोई शिकायत नहीं की गई थी.

उसने यह धमकी दी थी कि अगर हालत नहीं सुधरे तो वह इस्तीफा दे देगी. जिसे अधिकारियों ने उसका इस्तीफा मानकर स्वीकार कर लिया गया. जब वह इस बाबत अधिकारियों से बात करने पहुंची तो उसे गार्ड ने रोक लिया और अन्तत: उसने वहीं गार्ड रुम में चूहे मारने की गोलियां खाकर आत्महत्या का प्रयास किया. खून की उल्टियां होने पर उसे नोएडा स्थित कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया. बताया जाता है कि इंडिया टीवी के शीर्ष अधिकारी मामले को रफा-दफा करने में लगे हैं.

दूसरी ओर फोकस टीवी में हरियाणा प्रांत के प्रमुख संपादक रितेश लाखी पर महिला एंकर एवं प्रोडयूसर ने आरोप लगाया है कि उसने पिछले 18 महीनो में पूरी ईमानदारी, जिम्मेदारी, परिश्रम, गंभीरता और निष्ठा से काम किया है. फिर भी वह उसके लिए दुश्मन बन गया. क्योंकि उसने उसको खुश नहीं किया था.

उनका कहना है कि उन्होंने प्रोफेशनल दूरी बनाये रखकर उन्हें सम्मान दिया है. वो यह भी बताती हैं कि इस संदर्भ में उन्होंने संस्थान के मानव संसाधन विधयक को चार महीने पूर्व एक मेल भी भेजा था, पर आजतक उसका कोई जवाब नहीं आया.

अब सहनशीलता जवाब दे रही है और संस्थान में काम करते रहना मुश्किल हो गया है. वह रितेश लाखी के विरुद्व कानूनी कार्रवाई इसलिए नहीं कर रही है, क्योंकि इसका परिणाम अन्तत: उसकी पत्नी एवं बच्चों को भुगतना पड़ेगा. अत: उसने त्यागपत्र देने का फैसला लिया है, इस उम्मीद के साथ कि स्थिति सुधर जाएगी. उसने अपने पत्र में फोकस टीवी के सभी साथियों कर्मचारियों और कैंटीन स्टाफ तक को सहयोग देने के लेए शुक्रिया अदा किया है.

Most Popular

To Top