India

मुख्यमंत्री व गृह मंत्री, से गुज़ारिश: पुलिसवालों से करवाएं 8 घंटे काम

BeyondHeadlines News Desk

यूपी आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने आज देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से पुलिसवालों के लिए 08 घंटे रोज़ की सेवा और सप्ताह में कम से कम एक दिन अवकाश दिए जाने का अनुरोध किया है.

ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरडी) के रिसर्च ‘पुलिस थानों में 8-घंटे शिफ्ट के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानव संसाधन की आवश्यकता’, जिसमें यह पाया गया कि 90% पुलिसवाले 08 घंटे रोज़ से अधिक काम करते हैं और 73% को महीने में एक दिन भी साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता है, के आधार पर अमिताभ ठाकुर ने राजनाथ सिंह से सभी राज्य सरकारों को इस रिपोर्ट के महत्वपूर्ण निष्कर्षों का पालन करने हेतु दिशा-निर्देश देने का निवेदन किया. उन्होंने अखिलेश यादव से भी इन प्रावधानों का यूपी में पालन कराने हेतु अनुरोध किया है.

उन्होंने कहा कि यद्यपि ये बातें एक लम्बे समय से कही जा रही है, पर अब बी.पी.आर.एन.डी. जैसी अत्यंत जिम्मेदार सरकारी संस्थाओं द्वारा कई हज़ार पुलिसकर्मी के ऊपर कराये गए रिसर्च में इन तथ्यों के आधिकारिक रूप से प्रमाणित हो जाने से इनकी स्वीकार्यता बहुत अधिक बढ़ जाती है. अतः इस रिसर्च द्वारा केरल में आठ घंटे के शिफ्ट के प्रयोग से आई बेहतरी के नतीजे का अन्य स्थानों पर भी पालन किया जाना चाहिए.

यह रिसर्च 23 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 319 जनपदों के 12,156 पुलिसकर्मी, 1,003 थानाध्यक्ष और 962 पर्यवेक्षक अधिकारियों के सर्वे पर आधारित है, जिसमें सभी 9 प्रकार के संभावित थानों को सम्मिलित किया गया है.

इस रिसर्च में यह सामने आया है कि 90% से अधिक पुलिसकर्मी प्रत्येक दिन आठ घंटे से अधिक काम करते हैं और 73% पुलिसकर्मी महीने में एक दिन भी साप्ताहिक अवकाश नहीं पाते. इसमें यह बात भी आई है कि इन कारणों से पुलिसकर्मी न तो स्वस्थ हैं और न ही उनका जनता के प्रति अच्छा आचरण रहता है. इससे उन्हें अनिद्रा, तनाव, एसिडिटी जैसी तमाम बीमारियाँ होती हैं. यह भी पाया गया कि इससे पुलिसिंग भी सीधे तौर पर प्रभावित होती है.

Most Popular

To Top