India

तो क्या कांग्रेस की उधारी से बढ़े हैं पेट्रो पदार्थ के दाम?

BeyondHeadlines News Desk

देश में पेट्रो पदार्थ के बढ़ रही क़ीमतों के पीछे का राज कांग्रेस की उधारी है. इस राज का पर्दाफ़ाश मंगलवार को पटना में केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया है.

वे पटना के विद्यापति भवन में भाजपा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भाग ले रहे थे. ये कार्यक्रम इमरजेंसी की बरसी पर आयोजित किया गया था.

इस कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कांग्रेस को निशाने पर लिया और कहा कि पेट्रो पदार्थों की क़ीमत में कमी नहीं होने के पीछे कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार का शासनकाल ज़िम्मेदार है. कांग्रेस ने अपने शासन के समय पेट्रोलियम पदार्थों पर एक लाख 44 हज़ार करोड़ रुपये की उधारी छोड़ी थी, जिसका भुगतान मौजूदा सरकार कर रही है. इस उधारी पर 70 हज़ार करोड़ रुपये का ब्याज भी सरकार ही भर रही है.

आगे उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार द्वारा पेट्रो पदार्थों पर दो लाख करोड़ रुपये छोड़े गए उधार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक चुकाया है. यही वजह है कि पेट्रो पदार्थों की कीमतें बढ़ी रहीं, लेकिन हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में महंगाई कम होगी. उन्होंने कहा कि अब तक हम चुप थे, लेकिन पटना में पहली बार दो लाख करोड़ रुपये की उधारी का खुलासा कर रहा हूं.

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश को दिवालिया बना दिया था. राष्ट्र के लिए काम करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जलील करने का कोई मौक़ा कांग्रेस नहीं छोड़ रही है. जबकि, सच्चाई है कि कांग्रेस ने इस तरह शासन किया कि देश पर भारी क़र्ज़ हो गया था. आकाश और पाताल को बेचने में भी भ्रष्टाचार किया. पहली बार कांग्रेस के भ्रष्टाचार के कारण ही सुप्रीम कोर्ट, सीएजी और पीएसी जैसी संवैधानिक संस्थाओं ने यूपीए सरकार पर सवाल उठाए थे.

तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक का हवाला देते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डेढ़ वर्ष पहले तेल उत्पादक देशों ने तय किया कि कम उत्पादन करेंगे ताकि अधिक क़ीमत मिले. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बात की. पीएम ने साफ़ कहा कि तेल के मामले में भारत बड़ा बाज़ार है और जनता की चिंता ओपेक देशों को करनी चाहिए. पीएम के दबाव पर ही आज ओपेक देश हर साल एक मिलियन बैरल अधिक तेल का उत्पादन करने लगे हैं.

मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के इस बयान पर कांग्रेस के किसी बड़े नेता का कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन हमारा प्रश्न आप सबसे है कि क्या आप भी धर्मेन्द्र प्रधान के इन बातों से सहमत हैं कि देश में बढ़ रहे पेट्रो पदार्थ के क़ीमतों की असल वजह कांग्रेस की उधारी है? आप अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें…

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

Most Popular

To Top