India

कल दिल्ली में होगा ‘रिबिल्ड द ब्रोकेन रिपब्लिक’ सम्मेलन, फासीवाद से लड़ाई और संविधान पर भी होगी बात

BeyondHeadlines News Desk

नई दिल्ली : देश में बढ़ती साम्प्रदायिकता और संविधान पर हमले के ख़िलाफ़ ‘युनाइटेड अगेंस्ट हेट’, बुधवार यानी 5 दिसम्बर को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में ‘रिबिल्ड द ब्रोकेन रिपब्लिक’ विषय पर एक सम्मेलन आयोजित करने जा रही है. ये सम्मेलन ख़ास तौर पर बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर, संविधान और बाबरी मस्जिद पर केन्द्रित होगा.

‘युनाइटेड अगेंस्ट हेट’ के संस्थापक सदस्य नदीम खान BeyondHeadlines से बातचीत में बताते हैं कि इस सम्मेलन को तीन सत्रों में बांटा गया है.

वो बताते हैं कि, पहले सत्र में इस विषय पर बात होगी कि हमारा भारतीय संविधान सबकी समानता की बात करता है. लेकिन अचानक से मुल्क में साम्प्रदायिकता इतनी अधिक बढ़ गई है कि संविधान और क़ानून की बात छोड़ हर आदमी राम मंदिर के निर्माण की बात कर रहा है, जो संविधान की मूल आत्मा के ख़िलाफ़ है. इस सत्र में ख़ास तौर पर प्रो. अपूर्वानंद और सैय्यद क़ासिम रसूल इलियास बाबरी मस्जिद के इतिहास से संबंधित अपनी बातों को रखेंगे.

वो आगे बताते हैं कि दूसरे सत्र में ‘मोदी राज के चार साल’ पर बात होगी. इसमें वक्ता पिछले चार सालों में देश में घटी साम्प्रदायिक घटनाओं पर अपनी बात रखेंगे. इस सत्र में ख़ास तौर पर अभिनेता प्रकाश राज,  सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोरी, महमूद मदनी, जॉन दयाल, फ़ादर अजय, स्वामी अग्निवेश, राधिका वेमुला आदि अपनी बात रखेंगे.

नदीम खान आगे बताते हैं कि तीसरे सत्र में भविष्य में क्या करने की ज़रूरत है, इस पर वक्ता अपनी बात रखेंगे. इस सत्र के प्रमुख वक्ताओं के फ़हरिस्त में कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी, पुजन साहिल और उमर ख़ालिद आदि का नाम शामिल है.

Most Popular

To Top