India

#FTII: ‘युधिष्ठिर’ के ख़िलाफ़ डीयू, जेएनयू व जामिया के छात्रों का धरना, सैकड़ों छात्र हिरासत में लिए गए

Farha Fatima for BeyondHeadlines

पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के छात्रों के साथ-साथ डीयू, जेएनयू व जामिया के छात्रों ने गजेंद्र चौहान की नियुक्ति रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली के शास्त्री भवन स्थित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (आई एंड बी) के बाहर आज जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. पुलिस प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों छात्रों को हिरासत में लेते हुए पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस थाने ले गई.

प्रदर्शन कर रहे छात्र स्मृति इरानी व केन्द्र सरकार के ख़िलाफ़ नारे लगा रहे थे. छात्रों ने एनडीए सरकार के खिलाफ़ नारेबाजी करते हुए गजेंद्र चौहान की नियुक्ति को ‘हिन्दुत्व राजनीती’ की सोची समझी साजिश बताया. गजेंद्र चौहान का विरोध कर रहे छात्रों ने FTII के संचालन परिषद के पुनर्गठन की भी मांग की.

उनका कहना था कि सांस्कृतिक एवं कला संस्थानों के प्रमुखों के रूप में भाजपा के करीबियों को नियुक्त किया जा रहा है. जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी, प्रदर्शन जारी रहेगा.

वहीं दूसरी तरफ़ इन विरोध-प्रदर्शन के बाद छात्रों ने नवनियक्त चेयरपर्सन गजेंद्र चौहीन को हटाए जाने को लेकर वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाक़ात की.

छात्रों का कहना है कि गजेन्द्र चौहान के क़द और उनका विज़न इंस्टीट्यूट को चलाने के लायक नहीं है. चौहान के अलावा एस.एस.ए. ने FTII के पांच अन्य सदस्यों की नियुक्ति पर भी आपत्ति जताई है.

इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा एफटीआईआई इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किए जाने के बाद से ही विरोध का निशाना बने और सॉफ्ट पोर्न फिल्मों में काम करने के आरोपों का सामना कर रहे अभिनेता गजेंद्र चौहान ने कहा है कि, “मैंने सेंसर प्रमाणपत्र हासिल करने वाली वयस्क फिल्मों (एडल्ट फिल्मों) में काम किया है, सॉफ्ट पोर्न फिल्मों में नहीं.” हालांकि गजेंद्र चौहान महाभारत सीरियल में युधिष्ठिर की भूमिका अदा कर चुके हैं.

इससे पहले 18 शहरों में इस विवाद को लेकर विरोध-प्रदर्शन हो चुके हैं.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]