India

सबसे अधिक वोटों से जीतने का रिकार्ड नहीं तोड़ पाए मोदी

BeyondHeadlines News Desk

जीत के जश्न में नरेन्द्र मोदी ने आज वड़ोदरा में जनता को संबोधित किया और इस संबोधन में अपनी जीत को सबसे अधिक वोटों से जीतने का रिकार्ड बताया. उन्होंने कहा कि आम चुनाव में 5.70 लाख की रिकॉर्ड वोटों से जीत किसी ने भी नहीं दर्ज की है. वडोदरा की जनता ने सबसे अधिक वोट देकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है. लेकिन सच तो यह है कि नरेन्द्र मोदी हमेशा की तरह यहां भी तथ्यात्मक गलती कर गए.

चुनाव आयोग के आंकड़े बताते हैं कि सबसे अधिक वोटों से जीतने का रिकार्ड सीपीएम के नेता अनिल बसु के नाम है.  उन्होंने 2004 में पश्चिम बंगाल की अरामबाग सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 5,92,502 मतों से हराया था. यहां तक दूसरे नंबर पर रहने वाले प्रत्याशी की भी ज़मानत ज़ब्त हो गई थी.

आपको बता दें कि वडोदरा की 8,45,464 जनता ने मोदी को वोट किया, लेकिन भारत के चुनावी इतिहास में सबसे ज्यादा वोट पाने का रिकार्ड कांग्रेक के नेता सज्जन कुमार का है, जिन्हें  8,55,543 लोगों ने वोट किया था.

यहां एक बात यह भी याद रखने की ज़रूरत है कि वडोदरा में दूसरे नंबर पर रहने वाले मधुसुदन मिस्त्री ने 275336 मत हालिल किए हैं. मिस्त्री की जमानत जब्त नहीं हुई है.

बहरहाल, 5,70,128 मतों से जीत हासिल कर मोदी इस 16वीं लोकसभा चुनाव में नम्बर एक पर ज़रूर हैं. वहीं इस बार नम्बर दो पर उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद से चुनाव लड़ने वाले बीजेपी के उम्मीदवार विजय कुमार सिंह हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राज बब्बर को 5,67,260 मतों से हराया है. वहीं गुजरात के नवसारी सीट के बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस के मक़सूद मिर्ज़ा को 5,58,116 मतों से हराकर तीसरे नमबर पर हैं.

Constituency State Winner Candidate Runner Candidate Margin
Vadodara Gujarat NARENDRA MODI (BJP) MISTRI MADHUSUDAN DEVRAM (INC) 5,70,128
Ghaziabad Uttar Pradesh VIJAY KUMAR SINGH (BJP) RAJ BABBAR (INC) 5,67,260
Navsari Gujarat C. R. PATIL (BJP) MAKSUD MIRZA (INC) 5,58,116
Loading...

Most Popular

To Top