Education

एएमयू की फ़ैकल्टी ऑफ़ लाईफ़ साइसेंज का ‘टाईम्स हायर एजूकेशन रैकिंग 2020’ में पहला स्थान

Courtesy: AMU

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने अपने शताब्दी वर्ष में एक नई उपलब्धि प्राप्त की है. विश्वविद्यालय की फ़ैकल्टी ऑफ़ लाईफ़ साइसेंज को टाईम्स हायर एजूकेशन रैकिंग 2020 ने भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान पर रखा है. एएमयू की फैकल्टी को यह उच्च स्थान अकादमिक हवालों, शोध, शिक्षा के उच्च स्तर, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग तथा उच्च स्तरीय प्रकाशन एवं अन्य मापदंडों पर खरा उतरने पर प्राप्त हुआ है.

विदित हो कि टाईम्स हायर एजूकेशन रैंकिंग एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी है जो उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रदर्शन का आंकलन करती है जिससे छात्रों को शिक्षण एवं शोध में प्रतिष्ठित संस्थानों का चुनाव करने में सहायता मिलती है तथा छात्रों को रोज़गार तथा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे अवसर भी प्राप्त होते हैं. एएमयू की फैकल्टी ऑफ़ लाईफ़ साइंसेज़ को अकादमिक हवालों की श्रेणी में 71.8 का स्कोर प्राप्त हुआ.

कुलपति प्रोफ़ेसर तारिक़ मंसूर ने फैकल्टी ऑफ़ लाईफ़ साइंसेज़ के डीन, विभागों के प्रमुखों तथा अन्य शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि यह सफलता शिक्षकों के सतत प्रयास तथा उत्कृष्ट शोधपत्रों का नतीजा है. इससे पूरी यूनिवर्सिटी बिरादरी का सर फख़्र से ऊंचा हुआ है.

प्रोफ़ेसर मंसूर ने कहा कि एएमयू एक उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान है, जहां पर शिक्षण का स्तर ऊंचा है तथा टाईम्स हायर एजूकेशन रैंकिंग से विश्व भर के छात्र एएमयू की ओर आकर्षित होंगे. इससे छात्रों के कैरियर में भी लाभ होगा.

उल्लेखनीय है कि इस रैंकिंग में शिक्षा, शोध तथा अन्य अकादमिक मापदंडों पर एएमयू के प्रदर्शन को परखा गया था. इस तरह की अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग से संस्थानों को फंडिंग में भी सहायता मिलती है.

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]