India

छपरा के करीब राजधानी एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 5 की मौत कई घायल

BeyondHeadlines News Desk

बिहार के छपरा से करीब दो किलोमीटर पहले 12236, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस के नौ डिब्बे रात के 2:18 में पटरी से उतर गए. इस हादसे में पांच यात्रियों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों घायल हैं.

इस ट्रेन में सफर कर रहे एक यात्री मुबश्शिर सरवर ने BeyondHeadlines  से बातचीत में बताया कि वो रात को अपने सबसे उपर वाले बर्थ पर सो रहे थे. अचानक दो बजे के बाद एक ज़बरदस्त झटका लगा और वो सीधे बर्थ से नीचे गिर गए, जिससे उनका एक हाथ टूट गया, वहीं सर व गर्दन पर भी चोट आई है. उनका कहना था कि कुछ देर तक तो कुछ समझ में आया ही नहीं कि हुआ क्या है. क्योंकि सारे लोग गहरी नींद में थे. फिर मिनटों में हंगामा मच गया. लोग रोने-चिल्लाने लगे. वो काफी देर तक फर्श पर ही पड़े रहें, जब लोगों ने बाहर की तरफ भागना शुरू किया तो वो किसी तरह से उठ कर खड़े हुए. घंटों उन्हें कोई पूछने वाला नहीं था. अब उन्हें पटना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हादसे के बाद रेलवे के पूर्व−मध्य रेलवे के जी.एम. मधुरेश कुमार ने आज सुबह बयान दिया है कि इस इलाके में आए दिन बंद का ऐलान होता रहा है, ऐसे में इतने पायलट ट्रेन का इंतजाम कैसे किया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि शाम तक इस रूट पर रेल यातायात बहाल कर लिया जाएगा.

उधर, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अरुणेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार के मोतिहारी में भी एक माल गाड़ी के 18 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. एक तरफ छपरा का हादसा और दूसरी तरफ मोतिहारी में मालगाड़ी पटरी से उतरी है. ऐसे में किसी साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता. इस इलाके में नक्सलियों ने 24 और 25 जून को बंद बुलाया था.

हालांकि छपरा के एएसपी सुशील कुमार ने कहा कि अभी तक नक्सली हमले की कोई साजिश नज़र नहीं आ रही है. हम पूरी तरह इस मामले की जांच कर रहे हैं. अब रेस्क्यू के बाद जांच शुरू कर रहे हैं. इस ट्रेन में जितने लोग घायल थे और बाकी लोगों को भी यहां से भेज दिया.

इस बीच गृहमंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि ये नक्सली घटना नहीं है, क्योंकि छपरा को नक्सली क्षेत्र नहीं माना जाता है. रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी बताया कि हादसे में घायलों को पूरी मदद दी जा रही है.

इस हादसे में घायल हुए नौ यात्रियों को छपरा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कुछ को पटना भी रेफर किया गया है. साथ ही दूसरे यात्रियों के इलाज के लिए रेलवे की मेडिकल टीम मौके पर रवाना हो गई है. फिलहाल हादसे की जगह पर फंसे यात्रियों को सोनपुर स्टेशन लाया जा रहा है, जहां से उन्हें उनकी मंजिल तक भेजा जाएगा. सोनपुर स्टेशन से ही उनके लिए ट्रेनों का इंतजाम किया गया है.

रेलवे ने हादसे के बाद मुआवजे का ऐलान किया है. हादसे में मरने वालों के परिजनों को 2−2 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 1−1 लाख रुपये, जबकि मामूली रूप से घायलों को 20−20 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा.

हादसे के बाद छपरा के बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रुडी घटनास्थल पर पहुंचे. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि उन्होंने प्रधानमंत्री को इस मामले की जानकारी दे दी है और सभी एहतियाती क़दम उठाए जा रहे हैं.

छपरा में राजधानी एक्सप्रेस हादसे के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं:

लखनऊ 09794830976,

वाराणसी 0542−2226778, 2224742,

नई दिल्ली 011−23342954 030−22280,

छपरा 06152−243409,

हाजीपुर 06224−272230

Loading...

Most Popular

To Top

Enable BeyondHeadlines to raise the voice of marginalized

 

Donate now to support more ground reports and real journalism.

Donate Now

Subscribe to email alerts from BeyondHeadlines to recieve regular updates

[jetpack_subscription_form]